शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाने को गठित होंगी शिक्षा सलाहकार समिति - Jobriya-सरकारी नौकरी उत्तर प्रदेश 2018,रोजगार समाचार,सरकारी नौकरी UP

Monday, 11 December 2017

शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाने को गठित होंगी शिक्षा सलाहकार समिति

शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाने को गठित होंगी शिक्षा सलाहकार समिति


लखनऊ : माध्यमिक शिक्षा का स्तर उठाने के लिए जिलों में शिक्षक सलाहकार समिति का गठन किया जाएगा। यह आश्वासन उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने सोमवार को प्रधानाचार्य परिषद के प्रतिनिधिमंडल को दिया। प्रतिनिधिमंडल ने एमएलसी डॉ. यज्ञ दत्त शर्मा के नेतृत्व में उपमुख्यमंत्री से मुलाकात की।

डॉ. यज्ञ दत्त शर्मा ने सुझाव दिया कि केंद्रीय शिक्षा की भांति एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकों को माध्यमिक शिक्षा में शामिल किया जाए। जिला स्तर पर शिक्षा सलाहकार समिति के संदर्भ में सुझाव दिया कि इसके अध्यक्ष जिला विद्यालय निरीक्षक हों। इस समिति में जिले के दो वरिष्ठतम प्रधानाचार्य, एक लेखाधिकारी, सबसे अच्छे परिणाम वाले विद्यालयों के दो शिक्षक, एक अभिभावक प्रतिनिधि एवं एक कर्मचारी प्रतिनिधि भी शामिल किए जाएं। समिति का कार्यकाल एक वर्ष का होगा तथा प्रत्येक माह में एक दिन इस समिति द्वारा समस्या निवारण दिवस मनाया जाये।
उन्होंने राज्य परिवहन बसों में राष्ट्रीय एवं राज्य पुरस्कार से पुरस्कृत शिक्षक एवं प्रधानाचार्यों को निशुल्क यात्र प्रदान किये जाने की मांग की। डॉ. दिनेश शर्मा ने सुझावों पर सहमति जताई।